PayPal से पैसे कैसे कमाए | Paypal Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह अपने घर बैठे अपने स्मार्टफोन की मदद से पैसा कमाए जिस तरह से इंटरनेट पूरी दुनिया में तेजी से पैर पसार रहा है उसके चलते आजकल इंटरनेट सुविधा बहुत ही सस्ते में मिल रही है। अगर आपके पास भी एक स्मार्टफोन है और एक अच्छा सा internet connection है तो आप अपने घर बैठे बड़ी आसानी से PayPal से पैसे कमा सकते हैं। 

Paypal Se Paise Kaise Kamaye?

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि PayPal क्या होता व इसपर अकाउंट कैसे बनाएं और PayPal se paise kaise kamaye? इसलिए जो लोग अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए यह पोस्ट बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाली है इसलिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें।

PayPal क्या होता है - (What Is PayPal In Hindi)

PayPal दुनिया की ऑनलाइन भुगतान करने वाली कंपनियों में से नंबर एक पर है। यह कंपनी अमेरिकन कंपनी है और इसका हेड क्वार्टर अमेरिका में है। कंपनी ऑनलाइन विक्रेताओं, नीलामी साइट्स और दूसरे वाणिज्यिक उपयोगकर्ताओं के लिए पेमेंट को मैनेज करने का काम करती है। PayPal से आज दुनिया के 200 से ज्यादा देश जुड़े हुए हैं। इस पेमेंट मेथड की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपके डेटा की सुरक्षा रहती हैं। इसकी शुरुआत 1998 में हुई थी यह बहुत ही पुरानी कंपनी हैं इसको विश्वास पात्र कंपनी के तौर पर जाना जाता है।

इसी वजह से आज के समय में इस कंपनी के 100 मिलियन से भी ज्यादा यूजर है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें आपको यूजर इंटरफेस काफी अच्छा मिलता है। हर कोई व्यक्ति इसे अच्छे से समझ सकता है और इसका इस्तेमाल कर सकता है। इस ऑनलाइन भुगतान सर्विस में आपको क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आपको किसी भी तरह की शॉपिंग करनी है, तो आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट से शॉपिंग कर सकते हैं।

पेपाल में अकाउंट बनाने के बाद आप अपने पूरे अकाउंट को ईमेल के माध्यम से मैनेज कर सकते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक बैंक अकाउंट नहीं है बल्कि डी फैक्टो एस्क्रो अकाउंट की तरह काम करता हैं। PayPal से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होता है और बहुत सारे लोगों के सामने यही समस्या आती है कि आखिर PayPal में अपना अकाउंट किस तरह से बनाए। तो आपको किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है हम आपको अकाउंट बनाने का कंप्लीट तरीका बताएँगे।

PayPal पर Account कैसे बनाये?

आप सोच रहे होगे की पेपाल पर अकाउंट कैसे बनाये तो इसके लिए सबसे पहले या तो आपको इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप अपने प्ले स्टोर पर जाकर वहां से PayPal App डाउनलोड कर सकते हैं।

जब एक बार आप ऐप डाउनलोड कर लेंगे उसके बाद आपके सामने sing up एक ऑप्शन आएगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे जिसमें पहला है Business अकाउंट और दूसरा है Individual अकाउंट। अगर आप बड़े स्तर पर काम करते हैं तो आपको अपना बिजनेस अकाउंट ओपन करना होगा लेकिन अगर आप नॉर्मल ही दूसरे देश से पेमेंट लेना चाहते हैं तो आपको इंडिविजुअल अकाउंट पर क्लिक करना है।

अब अगले स्टेप में आपके सामने एक ऑप्शन आएगा मोबाइल नंबर का जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर और कंट्री कोड सिलेक्ट कर लेना है।

इसके बाद आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए एक OTP Send किया जाएगा। उस OTP को आपको बॉक्स में डालकर Next पर click करना हैं।

जैसे ही आप नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज में आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी है और आप जो भी अपना पासवर्ड रखना चाहते हैं वह पासवर्ड भी डाल देना है।

इसके बाद आपने जो ईमेल आईडी डाली है उस पर एक कंफर्मेशन ईमेल PayPal की तरफ से भेजा जाता है। आप अपनी ईमेल आईडी खोल कर उस मेल पर क्लिक करके डायरेक्ट अपने अकाउंट को वेरीफाई कर सकते हैं।

इसके बाद आपको अपने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारियां भरनी है।

इस तरह सभी जानकारियां भरने के बाद आपका PayPal का अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा। एक बार अकाउंट बनने के बाद आप इसको अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं और किसी भी देश से पैसे आप पेपाल के जरिए ले सकते।

PayPal में अकाउंट बनने के बाद आपको इस अकाउंट को अपने भारतीय बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा ताकि जो भी आपका पेमेंट PayPal account में आएगा उसको आप बड़ी आसानी से अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे।


PayPal Se Paise Kaise Kamaye जाने तरीके

1. Refer करके पैसे कमाए :

वैसे तो पेपाल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन PayPal कंपनी ने अपने बिजनेस को और अधिक बढ़ाने के लिए रेफरल प्रोग्राम की शुरुआत की है जिसके तहत जितने भी लोग PayPal Account का इस्तेमाल करते हैं वह इससे पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि पेपाल रेफरल प्रोग्राम का इस्तेमाल करके किस तरह से PayPal Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं -

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पेपाल कंपनी काफी पुरानी है, तो इसकी टर्मस और कंडीशन पर विश्वास किया जा सकता हैं। अगर वर्तमान समय की बात करें तो यह कंपनी आपको एक रेफर करने पर ₹400 दे रही है। अगर आप महीने के 10 से 15 दोस्तों को भी यह ऐप रेफर कर देते हैं, तो आप महीने के आराम से ₹5000 से ₹6000 कमा लेंगे।

बाकी आप पर निर्भर करता है कि आप कितने तरह से इसमें एफर्ट लगाते हैं। आप जितने ज्यादा लोगों तक पेपाल ऐप को पहुंचाते हैं, उतना ही आपको फायदा मिलता है। अब हम जानेंगे कि आप किस तरह से अपने दोस्तों को और दूसरे लोगों को रेफर कर सकते हैं। रेफर करने के लिए आपको नीचे दिए गए हर एक स्टेप को फॉलो करना होगा -

  • जब आप एक बार अपना अकाउंट बना लेंगे और आप अपने अकाउंट में लॉगिन होंगे तो वहां पर आपको रेफर प्रोग्राम का ऑप्शन दिखाई देगा उस पेज पर आपको पहुंच जाना है।
  • रेफर प्रोग्राम पेज पर आने के बाद आपको Refer Now के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको सबसे पहले अपना नाम, PayPal Id और मोबाइल नंबर डालकर गेट रेफरल लिंक के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप Referal Link के बटन पर क्लिक करेंगे उसके तुरंत बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको अपना रेफरल लिंक मिल जाएगा उसको आपको कॉपी कर लेना है।
  • लिंक को कॉपी करने के बाद आप चाहे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं या फिर आप जिन भी व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े हुए हैं वहां पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर कर सकते हैं।

2. फ्रीलासिंग से पैसे कमाए :

दोस्तों आपके पास किसी भी तरह की स्किल है, अगर मान लीजिए आपको वीडियो एडिटिंग आती है या फिर ग्राफिक डिजाइन आता है या फिर कंटेंट राइटिंग का काम आता है, तो आप विदेशी कंपनियों के लिए काम करके वहां से अच्छी रकम कमा सकते हैं और जो भी पैसा रहेगा वह आप अपने PayPal अकाउंट में ले सकते हैं।

Guru.com और freelancing.com जैसी फ्रीलासिंग कंपनियों से जुड़कर आप महीने के 50000 से भी अधिक पैसे कमा सकते हैं लेकिन इन कंपनियों में आपको जो भी पेमेंट मिलेगा वह PayPal के जरिए ही मिलेगा इसलिए बहुत जरूरी है कि आपके पास एक PayPal का अकाउंट होना चाहिए।

जब से पूरे विश्व भर में कोरोनावायरस आया है तब से ऑनलाइन काम करने का ट्रेंड आ चुका है जिस वजह से बहुत ज्यादा लोग फ्रीलासिंग का काम कर रहे हैं। काम होने के बाद विदेशी कंपनियां आपको डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पैसा नहीं दे पाती है इसलिए आपको वह पैसा PayPal के माध्यम से भेजती हैं। 

3. सर्वे करके पैसे कमाए :

PayPal se paise kaise kamaye पोस्ट में अब हम जानेगे की इसमें सर्वे से पैसा कमाना संभव है क्या? दुनिया की आज बहुत सारी ऐसी कंपनियां है, जो लोगों की राय लेने के लिए सर्वे ऑर्गेनाइज करवाती हैं हालांकि यह सर्वे इतने भी मुश्किल नहीं होते हैं कि इन्हें हर कोई इंसान नहीं कर पाए। अगर आपके पास थोड़ा बहुत भी ज्ञान है, तो आप इन्हे बड़ी आसानी से कर लेंगे।

आपको केवल अपनी ओपिनियन के आधार पर चीजों को बताना होता है, लेकिन समस्या यह आती है कि यह जितनी भी बड़ी-बड़ी कंपनियां होती है सभी विदेशी कंपनियां होती हैं और जब आप इनके सर्वे को पूरा कर देंगे तो उसके बाद यह आपको गिफ्ट के तौर पर कुछ पैसे देती है जिन्हें यह आपके PayPal अकाउंट में ट्रांसफर कर देते है।

इसलिए बहुत जरूरी है कि आपके पास PayPal का अकाउंट होना चाहिए। वैसे तो बहुत सारी वेबसाइट है, जिनसे आप सर्वे करके पैसा कमा सकते हैं, लेकिन हम आपको रिकमेंड करेंगे Swagbucks यह वेबसाइट बहुत ही पुरानी वेबसाइट है और यह मिलियन डॉलर का पेआउट लोगों को कर चुकी है।

इसलिए इस कंपनी पर भरोसा करना संभव है। इसमें आप केवल सर्वे करके ही पैसा नहीं कमा सकते हैं बल्कि यहां पर आपको बहुत सारे तरीके मिलते हैं, जैसे - वीडियो देखकर इसके अलावा गेम खेल कर भी पैसे कमा सकते है। इस वेबसाइट की मदद से आप आराम से 1 दिन का $5 तक कमा सकते हैं और इस पूरे पैसे को आप अपने PayPal account में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

Conclusion

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको PayPal se paise kaise kamaye? से जुड़ी जानकारी बेहद ही पसंद आई होगी। paypal से पैसा कमाना इतना भी आसान नहीं है जितना लोग कहते हैं। इसके लिए आपके पास कुछ ना कुछ स्किल होना जरूरी है, लेकिन हां अगर आप रेफर कर सकते हैं तो इसमें आपको किसी भी स्किल की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपना रेफरल लिंक पहुंचाना है और जितने ज्यादा लोग आपके रेफर लिंक से उस ऐप को डाउनलोड करेंगे उतना ही अच्छा आपको पैसा मिलेगा।

ज्यादा रेफर करने के लिए हम आपको सलाह देंगे कि आप ज्यादा से ज्यादा ग्रुप में जुड़े और वहां पर अपनी रेफर लिंक को शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके रेफरिंग से अकाउंट ओपन करें ,लेकिन आपको इसके लिए इनकी टर्म और कंडीशन को भी पढ़ लेना जरूरी है। आपको PayPal Se Paise Kaise Kamaye पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तो के साथ share जरुर करे।

PayPal Se Paise Kaise Kamaye: FAQs

Q.1 PayPal में $ 5 यूएसडी कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों कभी कबार PayPal अपने नए ग्राहकों के लिए अच्छे-अच्छे अवसर लेकर आती रहती है, जिसमें अगर आप इस कंपनी में अपना अकाउंट ओपन करवाते हैं, तो आपको $5 मिलता हैं। लेकिन कंपनी इसके लिए आपसे कुछ ना कुछ काम अवश्य करवाती है। ऐसे ही आपको PayPal $5 नहीं देती है, इसलिए एक बार जब भी आप अपना रजिस्ट्रेशन करें तो उस वक्त आप कंपनी के बताए गए नियमों को जरूर फॉलो करें।

Q.2 PayPal पर भुगतान कैसे प्राप्त कर सकते है?

PayPal से अपना पेमेंट जानने के लिए आपको वह ईमेल आईडी ओपन करना है, जो आपने अकाउंट बनाते समय इस्तेमाल की थी। आप अपनी ईमेल पर जाकर सभी पेमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप PayPal अकाउंट पर जाकर उसकी हिस्ट्री में सभी पेमेंट के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

No comments