(7 Steps) Blog Se Paise Kaise Kamaye - पूरी जानकारी

दोस्तो अगर आप भी घर बैठे हजारो रूपए कमाना चाहते हैं तो कृपया करके ये पोस्ट लास्ट तक पढ़े।

मैंने देखा है कि बहुत से लोग प्रति दिन ब्लॉगिंग शुरू करते हैं और प्रति दिन काई लोग इसे छोड़ देते हैं तो मैं आपको यहां बता दूं कि ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत धैर्य की जरूरत होती है अगर आपमें यह है तो आप इसके साथ पैसे भी काम कर सकते हैं है। तो आइये आइये आते हैं अपने विषय में ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ।

दोस्तों मैं ये नहीं कहुगा कि ये आसान तरीका है लेकिन अगर आप शुरू में थोड़ी मेहनत करके लाइफटाइम आप Online Money Earn सकते हैं और Blogging वो माध्यम है जो आपको हर सुविधा फ्री में देता है बस आपको सिर्फ वेबसाइट का सेट-अप करना है और उसपे अच्छे आर्टिकल पोस्ट करने होते हैं।

जब आपकी वेबसाइट पे Traffic आने लगे तो आप उसमे Ads लगा दीजिए। फिर क्या आपकी कमाई शुरू हो गई है। आइए और जानते हैं पैसे बनाने के तारिको के बारे में


Blogging hoti kya hai Blog Banakar Paise Kaise Kamaye

दोस्तो ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर किसी जानकारी को अपने ब्लॉग के जरिये शेयर कर सकते हैं जिसे कोई भी ऑनलाइन पढ़ सकता है । हालांकि ब्लॉगिंग करते वक्त ये देखना भी होता है कि आर्टिकल अच्छा लिखा है या नहीं और जो अपने ब्लॉग में जो जानकारी आप शेयर कर रहे हैं  वो ऑनलाइन कम सर्च ना होती हो क्योंकि ऐसा होने पर आपको अपनी जानकारी विजिटर तक पहुंचाने में समस्याएं होंगी ।

अगर आपके ब्लॉग और आर्टिकल (शेयर की जानी जानकारी) आकर्षक है तो आपको अपनी वेबसाइट पर बहुत सारा ट्रैफिक आने लगेगा। जब आपके वेबसाइट पे विज़िटर बढ़ने लगे तो समझौता जाए जल्दी आपको ब्लॉग से कमाई होने वाली है और जब आपको ऐसा लगे तो आप Google Adsense के लिए लागू कर सकते हैं।

Google Adsense kya hai

गूगल ऐडसेंस हमारी वेबसाइट पर लगाने के लिए एड्स प्रदान करता है । जब आपके वेबसाइट पे 500+ विजिटर आने लगे तो आप Ads लगाने के लिए गूगल एडसेंस में अकाउंट बना सकते हैं । अकाउंट बनाने के 6 महीने बाद आपका अकाउंट रजिस्टर्ड हो जाएगा और आपको उसमें ऐड के कोड दिखाएंगे जिसको आप अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हैं।

Blog se Paise Kamane ke Fayde

अगर अपने ऑनलाइन मार्केट में कदम रखा दिया है तो आपको ब्लॉगिंग के बारे में पता ही होगा साथ ही ये पता होगा कि इससे पैसे भी कमाए जा सकते हैं। ब्लॉग ही एक ऐसा तरीके है जिसमें एक रूपए निवेश किये बिना हजारो और लाख रुपये बनाए जा सकते हैं। अगर आप भी ब्लॉगिंग स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो आपको जरुरत होगी इन चीजो की -
  • एक जीमेल अकाउंट
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • कंप्यूटर या लैपटॉप
  • अंग्रेजी और हिंदी की बेसिक नॉलेज

Free Blog Create Karke Paise Kaise Kamaye?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको सपने पहले ब्लॉग बनाना होगा जहां आप जानकारी शेयर कर सकें।
तो आइए देखते हैं ब्लॉग बनाने के लिए हमें क्या करना होगा-

Step 1: Ek Gmail Account Banaye

ब्लॉग बनाने के लिए जीमेल में अकाउंट होने चाहिए। अगर आपके पास पहले से जीमेल अकाउंट है तो आप उसी अकाउंट को ब्लॉगर से कनेक्ट कर सकते हैं।

Step 2: Naya Blog Banaye

अब आपको ये करना है जो जीमेल आईडी आप ब्लॉगिंग में इस्तेमाल करना चाहता है उसी आईडी से आपको ब्लॉगर में साइन इन करना होगा। उसके बाद ब्लॉग बनाना होगा। आप चाहें तो वर्डप्रेस में भी वेबसाइट बना सकते हैं पर वो फ्री सर्विस नहीं देता है इसलिए ब्लॉगर ही यूज करें और फ्री में वेबसाइट बनाएं। बाद में आप जब चाहें उसे वर्डप्रेस में शिफ्ट कर सकते हैं।

Step 3: Blog ka Template or Blog Design Set Kare

अब आपको मैं काम करना है ब्लॉग का डिजाइन सेट करना मतलब ब्लॉग दिखने में कैसा लगेगा। जब आपको ब्लॉग तैयार हो जाए तो आप इसमें कोई भी Paid या Free Blogger Theme लगा सकते हैं । एक बात याद रखे जब आपकी वेबसाइट का लुक अच्छा होगा तो इसपर विजिटर्स ज्यादा आएंगे और इसमें आपकी revenue increase होगी।

Step 4: Badhia Post Likhe

अगर आप ब्लॉग के लिए पोस्ट लिख रहे हैं तो ये ध्यान रखने की पोस्ट में लिखा जाने वाला Unique Content होना चाहिए मतलब किसी वेबसाइट से उठाया हुआ नहीं होना चाहिए। जब आपका आर्टिकल बढिया होगा तो गूगल में वो जल्दी Rank करेगा और उस पर विजिटर भी आने लगेंगे। जल्दी विजिटर पाने के लिए अपने ब्लॉग में 25-30 बढिया Post Publis कर दे उसके बाद आप देखेंगे कि आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।

Step 5: Blog Post ko Google Search Console Me Add Kare

अगर अपने ब्लॉग में कोई पोस्ट लिखी है तो सबसे जरूरी है Google Search Console में Fetch करना, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको पोस्ट Search engine में शो नहीं होगा जिससे आपको नया विजिटर नहीं मिलेगा और आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक भी नहीं बढ़ेगा। आपको हर एक पोस्ट पब्लिश करने के बाद यूज गूगल में index करना होगा ऐसा करने से गूगल को आपकी वेबसाइट पे शेयर की जा रही जानकारी के बारे में पता चलता रहेगा जिससे आपकी पोस्ट जल्दी ही रैंक करने लगेगी।

सर्च कंसोल में जोड़ने के लिए आपको जाना होगा >> वेबमास्टर >> सर्च कंसोल >> वेबसाइट का नाम >> क्रॉल >> फेच एस गूगल >> यूआरएल पेस्ट करे |

Step 6: Traffic Kaise Badhaye

बहुत से लोग पैसे के लालच में कई पोस्ट कर देते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि अगर वेबसाइट पे ट्रैफिक नहीं है तो कमाई भी नहीं हो सकती इसके लिए अपने Blog को Promote करना होगा जो दो तरह से हो सकता है एक तो Paid यानी पैसे लगाकर और दूसरा है फ्री जो आज कल बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं। 

अगर आपको ट्रैफिक बढ़ाना है तो आपको हर पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर जरूर करना होगा और अपने दोस्तों में भी शेयर करना होगा। वेबसाइट को लोगो को ओपन करने के लिए कहना होगा। जब आपकी वेबसाइट काई सारे लोग खोलेंगे तो गूगल आपकी साइट की रैंकिंग में सुधार करेगा और जिससे आपका पोस्ट कई लोगो तक पहुंचेगा और आपका ट्रैफिक बढ़ेगा।

Step 7: Blog me Add Kaise Lagaye 

गूगल से पैसे कैसे कमाएं इसके लिए जब आपकी वेबसाइट पे बहुत सारे विजिटर आने लगे तो आप ऐड लगाने के लिए गूगल से अनुरोध कर सकते हैं । इसके लिए आपको गूगल एडसेंस में अकाउंट बनाना होगा, इसके 6 महीने बाद आपका अकाउंट एक्टिव होगा जहां से ऐप एड के कोड कॉपी करके अपनी वेबसाइट और पोस्ट में लगा सकते हैं। इसके बाद अगर कोई विजिटर ऐड पे क्लिक करता है तो आपको कुछ रुपये मिलेंगे जो एडसेंस अकाउंट में ऐड हो जाते हैं और महीने की 22 से लेकर 30 तारिख तक आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाएंगे।

Note: 1000-1500 विजिटर्स डेली आने पर $5 से $8 तक की कमाई हो जाती है।