10 Blogger Free Themes जो Seo Friendly & Fully Responsive हैं

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं blogger की top 10 seo friendly themes के बारे में जो की बिलकुल फ्री हैं. आप इन थीम्स को अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं जो की बिलकुल प्रीमियम थीम का लुक देगी. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे download करना होगा. इसे blog में लगाने के बाद इसे आप अपने मनमुताबिक edit कर सकते हैं|

दोस्तों आप अगर beginner हैं मतलब आपने बिलकुल अभी शुरुआत की हैं तो आपको blog कैसे बनाये इसके बारे में पूरी तरह पता नहीं होगा जिसको पता करने में आपको समय लग सकता हैं. जब भी लोग अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो वो कम से कम खर्चे में ये काम करना चाहते हैं लेकिन पता ना होने के कारण वो वेबसाइट बनाने वाली कंपनियो को अधिक पैसे दे देते हैं. इसलिए आज आप इस पोस्ट में उन ब्लॉगर थीम्स के बारे में जानेगे जो की ऑनलाइन बिलकुल फ्री में उपलब्ध हैं और इससे आप अपनी वेबसाइट का डिजाईन पूरी तरह बदल सकते हैं.

अगर आप अच्छे ब्लॉगर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं तो adsense के लिए भी अप्लाई करसकते हैं आपको बताई गई थीम पूरी तरह से responsive और ads लगाने के लिए बेस्ट हैं.

अपने ब्लॉग पे ट्रैफिक लाने के लिए सबसे जरूरी बात हैं की वो दिखता कैसा हैं. हजारो लोग शौक़ के तौर पर ब्लॉग्गिंग शुरू कर देते हैं और कुछ समय बाद बंद भी कर देते हैं क्यूंकि उन्हें अधुरा ज्ञानं होता हैं. आपने ये तो सुना ही होगा की "जो दिखता हैं वही बिकता हैं" यहाँ पे इस बात की अलग वैल्यू हैं अगर आपका ब्लॉग अच्छा दिखेगा तो उसपे आपने वाले विजिटर उसपर ध्यान देगे और जो लिखा हैं उसे भी पढेगे. इसलिए एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए blogger themes पर ध्यान देना बहुत जरूरी हैं. आइये देखते हैं top 10 free blogger themes -

Your Coupon 

yourcoupon

ये theme उन ब्लॉग के लिए हैं जो कूपन, ऑफर्स, डिस्काउंट कोड्स आदि से सम्बंधित पोस्ट डालते रहते हैं. ये थीम पूरी तरह से एंड्राइड प्लेटफार्म के लिए बेस्ट हैं साथ ही adsense और seo optimised हैं. ये theme मेरी पर्सनल फेवरेट हैं क्युकी मैंने इसका काफी लम्बे समय तक इस्तेमाल किया हैं और मुझे पूरा यकीं हैं की आपको भी बहुत पसंद आएगी. इसको लगाने के बाद देखेगे की website पे रोज आने traffic पे कुछ बढ़ोतरी हुई है. आप चाहे तो इसका paid version भी खरीद सकते हैं जिसमे आपको बहुत सारे unlock features मिलेगे.

Typography

typography


टाइपोग्राफी थीम मुफ्त ब्लॉगर थीम है जो बहुत ही सरल और एक कॉलम थीम है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए स्वतंत्र रूप से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस थीम को अप blog में install करके use कर सकते हैं यह एक कॉलम टाइपोग्राफी ब्लॉगर थीम है जो टेक्स्ट आधारित ब्लॉग पर सबसे अच्छा सूट दिखता है जहां उपयोगकर्ता सही छवियों की तलाश में परेशानी के बिना पाठ सामग्री अपलोड कर सकता है। शीर्षक का बड़ा फ़ॉन्ट आकार ब्लॉग के पाठक को बहुत स्पष्ट दिखता है।

Takis 

takis


Takis एक बहुत बढ़िया seo friendly theme हैं इसमें आपको theme edit करने के काफी सारे options मिल जाते हैं अगर आप अपनी website के content को आकर्षक बनाना चाहते हैं तो आपको इसमें कई सारे ऐसे features मिलेगे जिससे आप ऐसा कर सकते हैं ads placement के लिए इसमें अलग अलग ब्लाक दिए गए हैं जहा आप fonts और banner ads लगा सकते हैं.

Viral Pro Blogger 

viral pro blogger


Viral pro blogger theme काफी प्रभावी थीम हैं जो की 2 कॉलम और बेहतरीन डिजाईन के साथ आता हैं मोबाइल, डेस्कटॉप, टेबलेट, फायरफाक्स, गूगल क्रोम, इन्टरनेट एक्स्प्लोरर और अन्य सभी ब्राउज़र पर ये बहुत तेज़ी से लोड होती हैं. इसमें आप अपनी मनचाही background image भी सेट कर सकते हैं और इसमें एक अलग ब्लाक में अपनी website का introduction भी दे सकते हैं.

SEORocket

seorocket


SeoRocket blogger theme एक fully optimised theme हैं इसमें आप अपने facebook page को लाइक करने लिए लिंक भी दे सकते हैं साथ ही ads को कही भी लगा सकते हैं. ये थीम ऐसी की visitor को पहली बार में पसंद आ जाएगी और वो बार बार आपकी वेबसाइट को विजिट करने आएगा और जिससे आपका ट्रैफिक बढेगा. जिसके बाद आपकी कमी भी बढ़ेगी.

Remito

remito

Remito grid blogger template सरल दिखने के साथ बहुत ही seo friendly हैं जिसका layout काफी अच्छा हैं चाहे इसे आप मोबाइल, डेस्कटॉप या pc में देखे. ये theme responsive होने के कारण हर स्क्रीन पर फिट हो जाती हैं ये पुरुषो / स्त्री ब्लॉग और पत्रिकाओ के सबसे उपयुक्त हैं. काफी कम समय में पूरी थीम लोड हो जाती है जो की seo के हिसाब से काफी सही हैं. अगर आपको Html और CSS code के बारे में ज्ञान हैं तो इस थीम आप उसका उपयोग भी कर सकते हैं 

Shouters

shouters

Shouters एक free blogger theme हैं जिसमे आपको Homepage मे ही responsive banner ads लगाने का ब्लाक मिल जाएगा. साथ ही इसमें featured post का section अलग होने से इसमें ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं हैं सोशल मीडिया के लिंक केवल आपको पेस्ट करने होगे क्युकी इसको भी इस थीम में डाला गया हैं. बाद में चाहे आप इसमें जितना चाहे उतना बदलाव कर सकते हैं 

SEO Boost

seo boost


SEO Boost blogger theme को मैंने काफी समय तक इस्तेमाल किया हैं और यही पाया हैं की इसमें आप किसी भी तरह के article लिख सकते हैं इसमें सबसे अच्छी बात ये है की इसमें आपको कई तरह के कलर मिल जायेगे और चीजो को इसमें अलग अलग तरीके से बताने के लिए आप हर थीम के हर हिस्से का उपयोग कर सकते हैं simple blogger theme हैं एक बार जरूर देखे.

Sora Fast

sora fast

Sora Fast Blogger theme काफी लोगो द्वारा इस्तेमाल की जा चुकी है जिससे आप समझ ही गए होगी की ये कितनी अच्छा काम करती हैं ब्लॉग पे.  ज्यादा इस्तेमाल में आने से इसमें कई लॉक features को लोगो ने unlock कर दिया हैं जिस वजह से इसको edit करने में ज्यादा दिक्कत नहीं आती हैं. look और feel अच्छा होने से इसमें किसी भी चीज को ढूँढने में आसानी होगा जो seo के नज़रिए से काफी सही हैं. 

CheerUp

cheerup



Cheerup Blogger Theme एक free blogger theme हैं जो Themexpose द्वारा बने गई हैं इसमें Homepage में एक slider दिया हैं जिसमे आप मनपसंदीदा पोस्टो को दिखा सकते हैं इसमें कुछ कुछ premium features भी दिए गए हैं जैसे navigation  bar को इसमें header के साथ फिक्स कर रखा है जिसमे आप अगर पेज के नीचे भी जायेगे तो navigation गायब नहीं होगा. ये business use के लिए seo optimized theme हैं.

Also, Check This

No comments