Students घर बैठे पैसे कैसे कमाए? (3 हिंदी तरीके)

Share:
दोस्तों, हम रोज आपको कुछ नया बताने की कोशिश करते हैं. आज की ये पोस्ट खासकर student के लिए हैं जो पढाई करने के साथ साथ घर बैठे online पैसे कमाने की चाह रखते हैं.


आजकल काफी सारे लोग सरकारी नौकरी की तरफ भाग रहे हैं और कुछ प्राइवेट की तरफ लेकिन पैसे कमाने के लिए और भी कई ऑनलाइन तरीके हैं जिसके बारे में बहुत से लोगो को नहीं पता हैं. आज हम उन्ही तरीको के बारे में बतायेगे जिनसे online money extra कमा सकते हैं अगर आप के पास पढाई के अलावा खाली समय बचता हैं तो इस टाइम का उपयोग आप ऑनलाइन काम में लगा सकते हैं student अपने मन मुताबिक online jobs कर सकते हैं.


ऑनलाइन पैसे कमाने के छात्रो के सबसे अच्छे तरीके

यूटूबिंग (YouTubing)

दोस्तों, आजकल हर कोई youtube चलाना जानता हैं लेकिन क्या आपको ये पता हैं की ये आपकी income source बन सकता हैं. आप जानना चाह रहे होगे कैसे? तो मैं आपको बता दू की अगर आपके पास skills हैं तो आप घर बैठे यूटूबिंग करके पैसे कमा सकते सकते हैं |

यूटूबिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की किस फील्ड में आपकी ज्यादा रूचि हैं जैसे गेमिंग, इलेक्ट्रॉनिक, कुकिंग, इत्यादि. इसके बाद आपको उससे सम्बंधित विडियो बनाकर you tube में अपलोड करने होगे. आपके विडियो को जितने ज्यादा लिखे मिलेगे और जितने ज्यादा लोग देखेगे उसी के हिसाब से आपको पैसे मिलेगे.

आपको मैं बताना चाहुगा की कुछ बड़े यूटूबर लाखो रूपए कमा रहे हैं जिनको शायद आप जानते होगे जैसे - भुवन बम, आशीष चंचलानी, कैर्री मिनाटी और बहुत लोग हैं जिनके पैसे कमाने का जरिया यूटूब ही हैं.

और अधिक जाने: Youtube से पैसे कैसे कमाए 

ब्लॉग्गिंग (Blogging)

Additional income कमाने के blogging सबसे अच्छा तरीका हैं क्यूंकि थोड़े से खर्च से आप इस में आपना carrier बना सकते हैं अगर आपको लिखने का शौक़ हैं तो आप इस शौक़ से पैसे बना सकते हैं जिसके लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होगा जिससे की आप अपने विचारो को दूसरो तक पहुचा सके. जब आप उस ब्लॉग में अपना खुद का लिखा हुआ content डालेगे और जब उसे लोगो द्वारा पढ़ा व पसंद किया जाएगा तो अपने ब्लॉग पर स्वयं traffic आने लगेगा. आपके ब्लॉग पर visitor आने पर आप अपने ब्लॉग monetize कर सकते हैं.
इस फील्ड में अगर आप आना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए की ब्लॉग कैसे बनाये?. इसके बाद आपको एक Domain name की जरुरत होगी जो की आप किसी भी domain registration website से खरीद सकते हैं. बाद में आपको आपको इनको आपस में attach करना होगा.

और अधिक जाने: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए 

इतना सबकुछ करने के बाद आपको ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हैं इसमें ध्यान देने वाली बात ये हैं की आपको अपने ब्लॉग में हर रोज कम से कम एक पोस्ट जरूर डालनी चाहिए जिससे की आपका ब्लॉग अपडेट होता रहे. इससे आपका ब्लॉग search engine में जल्दी आने लगेगा और जिससे आपकी income generate होने में मदद मिलेगी.

एंड्राइड एप्स (एंड्राइड apps)

आप एंड्राइड एप्स के बारे में तो जानते ही होगे और play store से download करके उनका इस्तेमाल भी किया होगा लेकिन कभी आपने उससे पैसे कमाने के बारे में सोचा. जी हां मार्किट में बहुत सारी एप्स हैं जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं.
बहुत सारी कंपनिया अपने प्रोडक्टस के promotion के लिए तरह तरह के Refer & Earn Program चलाती रहती हैं जिसमें वे app को download करने पर कुछ धनराशी देती हैं लेकिन ये ऑफर केवल नए उपभोक्ता को ही दिया जाता हैं.
आप ये सोच रहे होगे की इससे पैसे कैसे मिलेगे तो मैं बता दू की जब आप इन एप्स को पहली बार इस्तेमाल करेगे तो आपको सबसे पहले Sign-Up bonus मिलेगा साथ ही आपको एक रेफरल लिंक भी मिलेगा जिससे आप अपने दोस्तों को invite कर सकते हैं. इसमें अगर आपका दोस्त आपके लिंक का उपयोग करके वो एप डाउनलोड करता हैं तो आपको भी कुछ ना कुछ प्रोत्साहन राशि मिलेगी जो सीधे आपके bank account में जायेगी.
 Google Tez Pay, PhonePe, Bhim App जैसे मानी जानी एप्स हैं जिनके रेफरल प्रोग्राम में भाग लेकर आप पैसे कमा सकते हैं.

No comments