Blog पर Search Engine से कम Traffic आने का कारण - 2020

Share:
ब्लॉग पर search engine से कम ट्रैफिक आना आपकी blog से होने वाली income को काफी प्रभावित करेगी. ध्यान देने योग्य ये बात हैं की ज्यादा ट्रैफिक आने से भी आपको ज्यादा पैसे नहीं मिलने लगेगे. इसमें सारा कुछ content और keywords का होता हैं जिनको आपको समझदारी से सेलेक्ट करना होता हैं. वैसे हम बात कर हैं हैं low traffic की समस्या की जिसका समाधान इस पोस्ट में आपको बताया जाएगा.

जब भी कोई नया ब्लॉगर कोई अपना blog शुरू करता हैं तो वो इसी आशा के साथ आगे बढता हैं की वो जल्द जल्द अपने ब्लॉग से पैसे कमाए इसी कारण वो कई पोस्ट अपने ब्लॉग पर शेयर करता हैं जिसमे जल्दबाजी में वो कई ऐसी गलतिया कर देता हैं जिनका सुधार करना काफी मुश्किल होता हैं.

आपको इस बात पे ध्यान देना होगा की किसी भी पोस्ट को पब्लिश करने से पहले और search engine में fetch करने से पहले उसे ध्यानपूर्वक देखना चाहिए क्युकी इसके बाद कई ऐसी चीजे होते हैं जो आपके ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक पर सीधा असर डालती हैं.

आज इस पोस्ट में मैं उन लोगो के लिए कुछ उपाय बताउगा जिनका blog traffic अचानक से कम हुआ हूँ और उन्हें search engine से ट्रैफिक क्यों नहीं मिल पा रहा हैं ऐसी सभी बातो के बारे में आज आप पढेगे.

ब्लॉग पर सर्च इंजन से कम ट्रैफिक आने का कारण

Blog पर Search Engine से कम Traffic आने का कारण 

आपको इस पोस्ट में मैं कुछ जरूरी कारण बताऊंगा जिससे आप जानेगे की क्यों Google या अन्य search engine से आपके ब्लॉग पर कम ट्रैफिक आ रहा हैं -

1. गलत Keywords का चयन करना 

कई बार देखा गया हैं की लोग दुसरे ब्लॉग को देखकर उनके आर्टिकल को अपने ब्लॉग पर लिख कर डाल देते हैं जिस वजह से वो सही keyword का पता नहीं कर पाते. इसमें हमेशा ध्यान रखे की किसी भो subject पर article लिखते से पहले keyword research करना बहुत जरूरी हैं.

कीवर्ड का चयन करने के लिए आप Keyword Planner का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमे आप search volume, monthly searches, cpc (cost per click) आदि सभी बातो पर ध्यान देना होगा.

मैं सभी new bloggers और उन सभी से कहना चाहुगा जिनका ब्लॉग काफी समय से चल नहीं पा रहा हैं वो सही कीवर्ड का अपने पोस्ट में इस्तेमाल करे. ऐसा करने से सफल जल्द ही उनके कदम चूमेगी. 


2. Copyright Content का उपयोग 

दोस्तों हम ब्लॉग पोस्ट लिखते समय कई सारी चीजो का इस्तेमाल करते हैं जिसमे हम कभी कभी ऐसी चीजे डाल देते हैं जो copyrighted होती हैं मतलब जिनका प्रयोग बिना इजाजत के नहीं किया जा सकता हैं. 

जैसे हम गूगल से कोई भी फोटो उठाकर अपने ब्लॉग पर डाल देते हैं  जबकि वो किसी और ने अपने ब्लॉग में इस्तेमाल की होती हैं ऐसे में गूगल हमारे ब्लॉग पर पेनालिटी डाल देता हैं और दिन प्रतिदिन हमारा ब्लॉग सर्च engine से गायब होता जाता हैं.

ऐसे में आपको ऐसे चीजो का इस्तेमाल करते समाय ध्यान दे की वो free to use हैं इसके बाद ही उसे अपने ब्लॉग में डाले. अगर आपने पहले ऐसी किसी भी चीज का उपयोग कर लिया हैं और ब्लॉग पर अभी तक कोई प्रभाब नहीं पड़ा हैं तो कोई बात नहीं हैं लेकिन अब से ऐसा ना करे. हमेश खुद से फोटो बनाने का प्रयास करे.


3. Search Engine पर Blog Index ना होना 

Traffic ना मिल पाना या कम ट्रैफिक आने के एक कारण ये भी हो सकता हैं की ब्लॉग index ना हो | ये प्रक्रिया वैसे शुरू में ही हो जाए तो काफी फायदेमंद होती हैं और ट्रैफिक बढाने में अहम् रोल निभाती हैं.

अगर आपने ऐसा करना भूल गए हैं या कर दिया हैं पर हो नहीं पाया हैं तो इसका पता आप बहुत आसन से कर सकते हैं. इसमें आप बस अपने website के URL के आगे आपको Site: लिखकर एन्टर बटन दबाना होगा जैसे  site:https://www.thehindiresult.com अगर आपका ब्लॉग indexed हैं तो उसके लिंक्स सर्च results में दिखाने लगेगे. ऐसा अगर नहीं होता हैं तो आप webmaster में जाकर website को index कर सकते हैं.

4. आपने ब्लॉग के लिए Backlinks नहीं बनाए हैं 

क्या आपने अपने ब्लॉग के backlinks के बारे में सुना हैं अधिकतर बहुत से लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता हैं जिस वजह से वो audience को खीचने में नाकामयाब रहते हैं backlinks से एक ब्लॉग से दुसरे ब्लॉग पे जाना आसान होता हैं साथ ही आपके daily visitor भी बढते हैं. SEO के नज़रिए से ये सबसे महत्त्वपूर्ण बात हैं.

जिन ब्लॉग के ज्यादा backlinks होते हैं उन्हें crawling में कोई समस्या नहीं होती हैं व post linking भी अच्छी होती हैं.


5. ब्लॉग पर Seo Friendly Themes का लगा ना होना 

ज्यादाटार लोग अपने ब्लॉग पर दिन रात मेहनत करते रहते हैं वो कभी उसमे इस्तेमाल कर रही themes पर ध्यान नहीं देते हैं. दोस्तों मैं आपको बताना चाहुगा की हमेशा आप Seo friendly themes को अपने ब्लॉग पर अप्लाई करे क्युकी ये थीम्स पूरी तरह से optimised होती हैं जिसमे ads भी सही ढंग से दीखते हैं.

एक अच्छा ब्लॉग मोबाइल और कंप्यूटर पर दोनों पर बढ़िया दिखता हैं इसलिए थीम का fully responsive होना भी बहुत जरूरी हैं साथ ही सभी devices में अच्छे से वेबसाइट खुल कर आये. अगर ऐसा होता है तो आप मोबाइल users को भी अपने ब्लॉग के प्रति आकर्षित कर सकते हैं जिससे आपका traffic बढ़ता रहेगा.

 देखे: Top 10 Blogger Free Seo Friendly Themes

6. इमेज ऑप्टिमाइजेशन पर ध्यान ना देना 

Search engine से ज्यादा ट्रैफिक ना मिल पाना का एक कारण image optimization हो सकता हैं. जब भी हम कभी पोस्ट करते हैं तो उसमे कम से कम एक इमेज तो लगाते ही हैं और उसके बाद पोस्ट पब्लिश कर देते हैं ऐसे में आपने कभी image का साइज़ चेक किया. ज्यादा साइज़ होने से आपके ब्लॉग पर अधिक लोड पड़ेगा और कुछ समय बाद आपके ब्लॉग की स्पीड कम होती जायेगी.

ऐसे में ध्यान रखे की फोटो को पोस्ट में लगाने से पहले उसको optimize कर ले. उसका साइज़ कम करने के लिए कोई भी ऑनलाइन वेबसाइट जैसे imagesmaller.com का उपयोग कर सकते हैं साथ ही बाद में image alt text में मैं कीवर्ड का जरूर डाले.


7. नियमित ब्लॉग पर पोस्ट शेयर ना करना 

काफी लोग ऐसा सोचते हैं ब्लॉग पर रोजाना पोस्ट करने या उसे अपडेट करने की कोई जरुरत नहीं होती हैं जिस वजह से वो अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में ऊपर लाने में काफी मेहनत करते हैं  उसके बाद भी वो ऐसा नहीं कर पाते. 

ध्यान रखे कोई भी सर्च इंजन केवल उन्ही ब्लॉग या वेबसाइट को प्राथमिकता देते रहते हैं जिसमे हर रोज कुछ ना कुछ नया डाला या अपडेट किया जाता हैं हमेशा यही प्रयास करे की नया content डालते रहे जिससे किसी भी विजिटर को कही और ना जाना पड़े.

डेली अपडेट करने से एक फायदा ये भी हैं की robot.txt फाइल आपकी हर रोज सर्च इंजन पड़ेगा जिस वजह से आपका हर नया पोस्ट गूगल पर जल्द से जल्द आ जाएगा.

8. Unique और Quality Content की कमी 

Content में quality व unique ना होने से सर्च इंजन को आपके ब्लॉग में कुछ नया नहीं मिलता है जिस वजह से वो ब्लॉग रैंकिंग में कोई सुधार नहीं करता हैं ऐसे में कभी भी नया पोस्ट लिखते समय ध्यान रखे की आपका content fresh और quality वाला होना चाहिए जिससे visitor को नया पढने व सीखने को मिले. हमेशा अपने बुद्धिमत्ता व सोच के आधार पर शब्दों का चयन करे व अपने पोस्ट को एक पढने वाले की नज़र से देखे की क्या मुझे ये पढने में समझ आ रहा हैं या इसमें मुझे क्या दिक्कत हो रही हैं.

ब्लॉग पर हर रोज नया लिख डालने से सर्च इंजन आपके ब्लॉग को ऊपर उठाएगा और जितना कंटेंट आपका unique होगा उतना ज्यादा अलग अलग तरह के visitors की संख्या आपके ब्लॉग पर बढ़ेगी.


आखिरी सुझाव 

दोस्तों मैंने अपने अभी तक ब्लॉग्गिंग में जो सीखा हैं उसके बारे में मैंने बता दिया हैं. आशा करता हु आपकी ये मदद करेगी | ब्लॉग का ट्रैफिक बढाने के लिए ये सभी जानकारी आप दूसरो को भी बताये साथ ही सोशल मीडिया में इसे दूसरो के साथ साझा करे ! 

No comments